पर्यटन- तीर्थाटन

इस वजह से ऋषिकेश में रोके गए केदारनाथ और बद्रीनाथ जाने वाले श्रद्धालु…

देहरादून: उत्तराखंड में खराब मौसम ने चारधाम यात्रा को प्रभावित किया है। केदारनाथ और बदरीनाथ में मौसम खराब होने व रास्ता बंद होने पर ऋषिकेश में पुलिस ने ब्रह्मपुरी चेक पोस्ट पर यात्रियों को मुनादी कर सूचना दी। इस दौरान यात्रियों के वाहनों को भी आगे जाने से रोका गया।

उधर, बदरीनाथ हाईवे रविवार सुबह चमोली बाजार के समीप बाजपुल चाडा पिनौला व टैयापुल के पास भारी मात्रा में मलबा आने से बंद हो गया। जिससे बदरीनाथ धाम की यात्रा अभी रुकी हुई है। इसके चलते यात्रा वाहनों की आवाजाही नंदप्रयाग- सेकोट- कोठियालसेन सड़क से की जा रही है। इस सड़क पर बार-बार जाम लग रहा है, जिससे तीर्थयात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। रास्ता बंद होने से हाईवे सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लगी हुई है।

केदारनाथ धाम में सुबह घने बादल छाए हुए थे। वहीं, दिन चढ़ने के साथ ही धाम में मौसम खुल गया। जिसके बाद मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इसके बाद दोपहर को फिर मौसम बिगड़ गया। बता दें कि खराब मौसम को देखते हुए शासन की ओर से 25 से 30 अप्रैल तक केदारनाथ यात्रा के पंजीकरण पर रोक लगा दी गई थी। मौसम साफ न होने से शासन ने पंजीकरण पर लगी इस रोक को तीन मई तक बढ़ा दिया है। वहीं गंगोत्री व यमुनोत्री धाम सहित निचलते इलाकों में हल्के बादल छाए हुए हैं। वहीं, दोनों धामों की यात्रा सुचारू ढंग से संचालित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button