पुलिस अपराध

विजिलेंस की छापेमारी, डाटा एंट्री ऑपरेटर को रिश्वत लेते रंगे हाथ दबोचा

हल्द्वानी: सतर्कता विभाग (विजिलेंस) की टीम ने राज्य कर विभाग में जीएसटी पंजीकरण के नाम पर तीन हजार की घूस लेते हुए डाटा एंट्री आपरेटर राज्य कर अधिकारी को गिरफ्तार किया है। इस मामले में राज्य कर अधिकारी की भी संलिप्तता सामने आई है, जिसकी फिलहाल जांच की जा रही है। विजिलेंस की टीम दोनों के घर पर खोजबीन में जुटी है।

आठ दिन पहले विजिलेंस को भीमताल निवासी व्यवसायी मनोज जोशी ने जीएसटी पंजीकरण को लेकर राज्य कर विभाग के कार्यालय में लेनदेन की शिकायत की थी। उनका कहना था कि उनका पंजीकरण घूस नहीं देने के कारण लंबे समय से लटकाया जा रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी द्वारा भ्रष्टाचार के विरूद्ध मुहिम के अन्तर्गत जारी किये गये टोल फ्री नम्बर-1064 में प्राप्त शिकायत पर निदेशक सतर्कता, उत्तराखंड के आदेशानुसार 05 सितम्बर 2023 को पुलिस अधीक्षक सतर्कता अधिष्ठान सेक्टर हल्द्वानी नैनीताल प्रहलाद नारायण मीणा (IPS) के निर्देशन / पर्यवेक्षण में सतर्कता अधिष्ठान सेक्टर हल्द्वानी में विजिलेन्स टीम द्वारा निरीक्षक भानु प्रकाश आर्य के नेतृत्व में शिकायतकर्ता की शिकायत पर संविदा लिपिक दीपक मेहता पुत्र आन सिंह मेहता उर्फ आनन्द सिंह मेहता आयु 36 वर्ष, निवासी ग्राम गरगरी तल्ली पो० झड़गांव, ब्लाक ओखलकाण्डा जिला नैनीताल और हॉल किरायेदार स्व० घनश्याम दत्त पाण्डे, अनुपम विहार निकट सरस्वती अकादमी ब्लाक थाना मुखानी, जनपद नैनीताल को 3000/- रूपये की रिश्वत लेते हुये रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया है।

पूछताछ पर दीपक मेहता उपरोक्त ने बताया कि उसके द्वारा यह रिश्वत की धनराशि राज्य कर अधिकारी उमेद सिंह बिष्ट के कहने पर ली जा रही थी। इस पर नियमानुसार कार्यवाही करते हुये राज्य कर अधिकारी उमेद सिंह बिष्ट को भी गिरफ्तार किया गया। शिकायतकर्ता ने शिकायत की थी कि उसके GST रजि० कराने के लिये आवेदन किया था, जिसे तीन बार निरस्त किया गया। इस पर उसने कार्यालय में जाकर जानकारी की तो कार्यालय के कर्मचारी दीपक मेहता द्वारा बताया गया कि आवेदन तो आपका क्लियर हो जायेगा, उसके लिये उसे और साहब को कुछ देना होगा।

उमेद सिंह बिष्ट पुत्र स्व0 नैन सिंह बिष्ट तथा पता निवासी कृष्णा कालोनी गली नं0-04, ऊंचा पुल थाना मुखानी, जनपद नैनीताल, ग्राम डुंगरा, पो० भनोली, जिला अल्मोड़ा को दीपक मेहता के माध्यम से रिश्वत मांगे जाने पर गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त उमेद सिंह बिष्ट के घर की खाना तलाशी से इनके घर से मूल निवासी 1,47,500 /- रूपया नगद एवं कुछ अन्य अभिलेख बरामद हुये, जिनके सम्बन्ध में जांच कर कार्यवाही की जायेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button