कुमायूँ मंडलपुलिस अपराध

उत्तराखंड: 12 साल की उम्र में नाबालिग की करवा दी दो- दो शादियां, ऐसे हुआ खुलासा

पिथौरागढ़: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ की धारचूला तहसील के दूरस्थ गांव की 12 साल की नाबालिक को दो-दो पतियों के मारपीट का शिकार होना पड़ा। मामला तब खुला जब वह इसी उम्र में गर्भवती भी हो गई। पुलिस ने नाबालिग लड़की से शादी करने वाले दूसरे पति को गिरफ्तार किया है।

दरअसल धारचूला तहसील निवासी एक नाबालिग 12 वर्षीय किशोरी की उसकी मां और सौतेला पिता ने बीते वर्ष जून माह में धारचूला तहसील क्षेत्र के ही रहने वाले युवक से शादी करा दी। उसके पति द्वारा मारपीट किए जाने पर वह उसे छोड़कर मायके आ गई। उसकी मां ने 6 माह बाद दिसंबर 2021 में फिर उसकी शादी बेरीनाग तहसील निवासी 36 वर्षीय युवक दीपक कुमार से करवा दी। दीपक कुमार भी उसके साथ मारपीट करने लगा, किशोरी 2 माह से गर्भवती भी है।

उक्त किसी व्यक्ति द्वारा बाल विकास विभाग को नाबालिक के 2 माह से गर्भवती होने की शिकायत कर दी, जहां विभाग ने इसकी तहरीर पुलिस को दी। पुलिस ने इस मामले में रिपोर्ट दर्ज कर सूचना बेरीनाग तहसील को दे दी। बाद में पुलिस की महिला हेल्पलाइन ने इस मामले में कार्रवाई की महिला हेल्पलाइन की प्रभारी एसआई रेनू और पुलिस टीम ने बेरीनाग के रीठा ठिलोली गांव जाकर दीपक कुमार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। यह शादी आज से 07 माह पूर्व हुई थी परंतु इसकी भनक न तो बाल विकास विभाग और ना ही पुलिस को लगी।

1 साल पूर्व भी किशोरी की पहली शादी हुई लेकिन इसकी भनक भी नहीं लगी, जबकि उस समय प्रमाण पत्र के आधार पर उसकी उम्र मात्र 11 साल थी। किशोरी की दूसरी शादी के बाद उसके गर्भवती होने की शिकायत मिली। वहीं दूसरी तरफ किशोरी की उम्र और शारीरिक बनावट में अंतर नजर न आने से किसी को भी इसका अंदेशा तक नहीं हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button